रविवार, 13 जनवरी 2019

डॉ. मंजु शर्मा श्रीनाथद्वारा में सारस्वत सम्मान से अलंकृत


हैदराबाद, 5 जनवरी, 2019. 
चिरेक इंटरनेश्नल स्कूल की हिंदी विभाग अध्यक्ष डॉ. मंजु शर्मा को श्रीनाथद्वारा में आयोजित विशाल सम्मान समारोह में श्रीनाथद्वारा साहित्य मंडल एवं केन्द्रीय हिंदी संस्थान के सयुंक्त तत्वावधान में ‘ललितशंकर दीक्षित स्मृति सम्मान’ से अलंकृत किया गया। यह सम्मान उन्हें दक्षिण भारत में रहकर हिंदी भाषा और साहित्य की उत्कृष्ट सेवा के लिए विनोद बब्बर और किशोर काबरा जैसे साहित्यकारों की उपस्थिति में डॉ. बीना शर्मा और श्यामजी देवपुरा ने प्रदान किया। सम्मान के अंतर्गत श्रीफल, प्रमाणपत्र, अंगवस्त्र, मेवाती पगड़ी और नकद धनराशि शामिल है | 

कार्यक्रम के अंतर्गत कुल 7 विचार सत्र संपन्न हुए जिनमें हिंदी भाषा और साहित्य के विविध पक्षों और समस्याओं पर गहन मंथन हुआ। डॉ. मंजु शर्मा ने ‘दक्षिण में हिंदी की स्थिति’ परअपना आलेख प्रस्तुत किया. उन्होंने यह सुझाव दिया कि दक्षिण में हिंदी की स्वीकार्यता को भावनात्मक स्तर पर बढ़ाने के लिए यह आवश्यक है कि हिंदी भाषी प्रान्तों में बच्चों को प्राथमिक स्तर से ही एक दक्षिण भारतीय भाषा की शिक्षा दी जाए। उनके इस प्रस्ताव का उपस्थित विद्वानों ने खुले मन से स्वागत किया। 

तीन दिन के इस समारोह में देशभर से आए हिंदी सेवियों और साहित्यकारों ने भाग लिया जिनमें डॉ. विजय प्रकाश त्रिपाठी (कानपुर), अवधेश शुक्ल (सीतापुर), डॉ सविता चड्ढा(दिल्ली), हेमराज मीणा, कल्पना गवली (बड़ोदरा),अमरेंद्र पत्रकार (लोकसभा चैनल) आदि के नाम प्रमुख हैं। 

[प्रेषक : समीक्षा .manju.samiksha@gmail.com]

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें