गुरुवार, 18 सितंबर 2014

नाबार्ड में हिंदी समारोह की धूम

हैदराबाद.

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के हैदराबाद स्थित तेलंगाणा और आंध्र प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय में हिंदी दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया. कार्यालय में 28 अगस्त 2014 से 12 सितंबर 2014 तक हिंदी पखवाड़ा मनाया गया. 12 सितंबर 2014 को आयोजित मुख्य समारोह में डॉ ऋषभदेव शर्मा, प्रोफेसर एवं अध्यक्ष, दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा, हैदराबाद ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ार्इ और वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हिंदी पर ओजपूर्ण वक्तव्य दिया. कार्यक्रम की अध्यक्षता नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री जिजि माम्मेन ने की.

अपने वक्तव्य में डॉ ऋषभदेव शर्मा जी ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन को आगे बढ़ाने में हिंदी ने बहुत बड़ी भूमिका निभार्इ है. हिंदी भाषा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि भारत जैसे वैविध्यपूर्ण देश में सांस्कृतिक और मानसिक एकता के लिए एक भाषा का होना जरूरी है और संपर्क भाषा के रूप में हिंदी ने यह भूमिका निभार्इ है और आज भी देश के भिन्न-भिन्न प्रांतों के लोगों को एकसूत्र में बांधे रखने के लिए सबसे सशक्त माध्यमों में से एक है. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रीय कार्यालय के मुख्य महाप्रबंधक श्री जिजि माम्मेन ने कहा कि राजभाषा के कार्यान्वयन का कार्य केवल पखवाड़े तक ही सीमित न होकर, पूरे वर्ष निष्ठापूर्वक किया जाता है. राजभाषा पखवाड़े को हम एक उत्सव के रूप में मनाते हैं. 

इस अवसर पर हिंदी पखवाड़े के मुख्य समारोह में महाप्रबंधक श्री एल मुंडा ने केंद्रीय गृह मंत्री का संदेश पढ़ा तथा श्री पंकज दास, उप महाप्रबंधक ने कार्यालय में राजभाषा कार्यान्वयन की स्थिति पर रिपोर्ट प्रस्तुत की. श्री किशन सिंह, महाप्रबंधक ने सभा को संबोधित किया.

हिंदी पखवाड़े का उद्घाटन दिनांक 28 अगस्त 2014 को किया गया था. इस अवसर पर आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय हिंदी संस्थान, हैदराबाद की क्षेत्रीय निदेशक, डॉ. शकुंतलम्मा वार्इ ने आज के दौर में हिंदी पर मीडिया, विज्ञापनों आदि के प्रभाव पर प्रकाश डाला. हिंदी पखवाड़े के दौरान कार्यालय के स्टाफ सदस्यों के लिए सुलेखन, वर्ग पहेली, प्रश्नमंच, अंताक्षरी, कथा-कथन, शब्दावली, टिप्पण व प्रारूपण आदि जैसी कर्इ रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.



पखवाड़े के समापन पर दिनांक 12 सितंबर 2014 को आयोजित मुख्य समारोह में प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया गया. श्री एम एस मूर्ति, प्रबंधक (राजभाषा) के धन्यवाद ज्ञापन के साथ यह कार्यक्रम संपन्न हुआ.

प्रस्तुति -  एम एस मूर्ति, प्रबंधक (राजभाषा), राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड), हैदराबाद